seo kya hai or kyo jaruri hai ( on page seo or off page seo)

आज की digital और online की दुनिया में सभी लोग अपने सवालों/query को internet पर खोजते है जो कि search engine का प्रयोग करते हैं। इसी सर्च इंजन के result page पर top आने के लिए seo कि आवश्यकता होती है ‌। तो अब सवाल  उठता है कि  seo kya hai or kyo jaruri hai ताकि उनके blog से ज्यादा से ज्यादा earning  हो इसलिए वे seo की सहायता से अपने ब्लॉग को optimiz करते रहते हैं।  


Seo kya hai
Seo full information

        आप इसके महत्व को इस प्रकार समझ सकते है जब भी कोई user कुछ search करता है तो वह result page पर पहली तीन से पांच website पर ही visit करता है, इस लिए सर्च इंजन के पहले page पर rank होने के लिए seo बहुत जरूरी है।

 Seo परिभाषा : - 

Full form : - Search engine optimization

यह एक ऐसा process है,  जिसके द्वारा हम अपनी website और blog को किसी भी search engine के result page पर top पर rank क्या सकते है, और organic traffic बढ़ा सकते हैं। ”
जिस तरह सर्च इंजन के कुछ rules होते है उसी तरह seo के भी कुछ rules होते है। जिनको सभी को follow करना पड़ा है।
किसी भी website पर दो तरह का traffic आता है
  • Organic traffic
  • Inorganic traffic

1. Inorganic traffic : - 

जब हम Google या किसी दूसरे सर्च इंजन को पैसे देकर advertising से अपने ब्लॉग का promotion करवाते है, और traffic को increase करते है तो उसे inorganic traffic कहते है

2.  Organic traffic : - 

जब हम free में अपने ब्लॉग या वेबसाइट को keywords, backlink, DA, PA, title और discription को सही तरीके से optimize करके सर्च इंजन के result page पर top पर rank करने से जो Google से free में traffic आता है उसे ही organic traffic कहते हैं। 

Seo की कार्य प्रणाली को जानने से पहले हमें search engine के बारे में जानना होगा।
एक blogger को success होने के लिए उसका search engine results page पर top पर rank होना बहुत आवश्यक है। और इसके लिए हमें समझना पड़ेगा कि  seo kya hai or kyo jaruri hai .
Search engine इस शब्द का प्रयोग हमने अपने लेख में बहुत बार किया है तो इसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करते है।

Search engine kya hai : - 

search engine का दुसरा नाम खोजी इंजन भी है। यह एक तरह का software program होता है जो हमारे द्वारा search या query किये गये keywords, verb और phrases को internet पर उपलब्ध सभी website और web pages में से search करता है और हमारे द्वारा query किये गये प्रश्न से सम्बंधित results को हमारे phone या computer display पर result page पर दिखता है।
Search engine kya hai
Search engine kya hai

Search engine  काम कैसे करता है : -

हमारे द्वारा सर्च इंजन search box में keywords के सर्च करने से लेकर हम तक उसका result पहुंचने तक 3 steps को follow किया जाता है।
  • Crawling 🐞
  • Indexing 📋
  • Ranking 📈 
 ➥ और अधिक जानकारी प्राप्त करें के लिए यहां click करें  : - Search engine क्या है और काम कैसे करता है

 Seo kyo jaruri hai : - 

एक ब्लॉग को सर्च इंजन के पहले page पर rank कराने के लिए seo बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि ब्लॉग पर organic और targeted traffic को increase करने के लिए seo जरूरी होता है।
  • Free organic traffic
  • Network building
  • Targeted traffic

1. Free organic traffic : - 

किसी भी website या blog पर free visitors को बुलाने के लिए regular और quality content लिखते है और उस में keywords, title और discription आदि का प्रयोग सही तरीके से करते है, जिससे हमारा blog ( SERP ) पर top पर rank करता है तो Google से हमें free visitors मिलते है जिसे organic traffic कहते हैं।

2. Network building : - 

जब हमारी website या blog popular हो जाता है तो हमारा एक network build होता है, जिससे हम जब भी कोई नया post publish करते है तो वह जल्दी index हो जाता है।

3. Targeted traffic : - 

जब हमारा एक network build हो जाता है तो हमें अपने ब्लॉग पर regular visitors मिलते रहते है, जिससे हमारे blog का traffic increase होता रहता है।

SEO कितने प्रकार का होता है

यह मुख्य रूप से तीन प्रकार का होता है
  1. On page seo 
  2. Off page seo
  3. Technical seo

On page seo : -

On page seo में हमें website और blog के अंदर बदलाव करने होते है, जैसे : - website के URL को seo के rules के अनुसार बनाना पड़ता है। उसमें template और keywords को सही तरीके से optimize करना पड़ता है। इसमें heading, title और description का सही तरीके से चुनाव करना पड़ता है।

On page seo कैसे करें 👇

On page seo करने की बहुत सारी techniques है जिनका प्रयोग कर हम अपनी website या blog को optimize कर सकते है।
 

1. Website Design : - 

हमें अपनी website को simple और attractive design करना चाहिए। उसमें theme और layout पर खास ध्यान देना चाहिए।

2. Keywords research : - 

Keywords उन शब्दों को कहते है जो search box में query के दौरान लिखें जाते है। जब भी आप अपने content में keywords का प्रयोग तो, उन्हें Bold जरूर करें ताकि reader का ध्यान उन पर अवश्य जाएं।
आप free keywords research tools का भी प्रयोग कर सकते है। 
  • Google keywords planner
  • Ahref

3. Title teg : - 

किसी भी website या blog को popular होने के लिए उसके title का अच्छा और सरल होना बहुत आवश्यक है ‌
ताकि आप कि post पर आने वाले visitors को वह आकर्षक लगे। लेकिन title को बनाते समय यह अवश्य ध्यान रखें कि उसमें केवल 50 से 65 ही शब्द हो, क्योंकि उससे ज्यादा शब्दों को Google नहीं दिखायेगा ।
Title tag
Title and description

4. Meta Description : - 

Meta description से google को यह पता चलता है कि इस blog में क्या content, किस बारे में बात की गई है जिससे google को हमारे post को index करने में सहायता मिलती है।

5. Heading : - 

अपने लेख (article ) को लिखते समय उसमें heading का प्रयोग जरूर करें, आपकी post का title  H1 heading होता है, और उसके बाद के सभी sub heading और minor heading होते है।

6. Internal links : - 

Google उन posts को जल्दी index करता है जो एक दूसरे के साथ inter linked होती है। इसलिए जब भी आप अपनी कोई नई post published करें तो उसे अपनी ही किसी अन्य post के साथ inter link जरूर करें जो उससे related हो।

7. Keywords density : - 

जब आप किसी post में एक word को कितनी बार प्रयोग करते है उसे उस word की density कहा जाता है हमें एक keywords को limit तक ही प्रयोग करना चाहिए नहीं तो इसका negative impact  पड़ता है।

8. Image optimization : - 

जब भी हम अपने ब्लॉग में image  का प्रयोग करें तो उस के size को compress जरूर करें, और image में alt tag का प्रयोग जरूर करें।

Off page SEO : -

Off page के नाम से ही पता चलता है कि हमें अपनी website के अन्दर कुछ नहीं करना बल्कि बाहर से उसका promotion करना होता है जिससे उस पर traffic बढ़
 और वह top पर rank कर सके ।

1. Social networking sites : - 

हमें अपने ब्लॉग को social networking sites पर share करना चाहिए जिससे उस पर traffic increase किया जा सके । 
उदाहरण : - 
  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram
  • Linkedin
  • Snapchat

2. Social bookmarking site : -

जिस तरह हम अपने ब्लॉग को social networking site पर promote करते है उसी तरह social bookmarking sites पर भी promote करना चाहिए।

उदाहरण : - 
  • Pinterest
  • Digg
  • Folkd
  • Reddit
  • Diggo

3. Guest Posting : - 

हम अपने ब्लॉग को guest Posting के जरिए भी promote कर सकते हैं ।  किसी popular website के author को contact करके उससे guest Post के लिए request कर सकते है जिससे हमारी popularity भी बढ़ती है और एक अच्छा backlink भी मिलता है

4. Question and answer site : - 

हम अपने ब्लॉग को Q and A site पर भी promote कर सकते है जब हम किसी questions का answer देते है और वहां पर अपनी website का link drop कर सकते है
  • Quora.com
  • Medium.com
  • Answer.com
  • Wikibooks.org

Technical seo : - 

जैसे कि इसके नाम से ही पता चलता है कि इसको optimize करने के लिए technical terms का ध्यान रखना पड़ता है, जैसे कि website की loading speed को बढ़ना, robot.txt file का प्रयोग करना।

1. Website speed : - 

हमें अपनी website की loading speed को manaig करना चाहिए, ताकि कोई भी visitor आए तो वह migrate न हो, इसलिए ‌अपनी site का loading time 4 seconds से 8 seconds तक रखना चाहिए।

2. Desktop/Display friendly site : - 

हमें अपनी website को इस तरीके से design करना चाहिए कि वह desktop और mobile display के प्रति responsive हो।

3. Robot.txt file : - 

हमें अपनी website में robot.txt file को edit करके रखना चाहिए ताकि Google crawler को हमारी website को crawler करने में कोई समस्या न हो।
Robot.txt file
Robot.txt

 तो इन सभी point को ध्यान में रखते हुए हमें technical seo करना चाहिए। Seo Full information (on page seo or off page seo)  का लेख यही समाप्त होता है।

                        Conclusion  

इस लेख में हमने Seo Full information (on page seo or off page seo) के बारे में जाना, और आगे भी हम इस तरह की जानकारियां आपसे साझा करते रहे गए । यदि आप को यह लेख पसंद आया तो आप हमें comments box में जरूर बताएं, अगर इस लेख में कहीं पर सुधार कि आवश्यकता है तो भी उससे हमें अवगत कराएं ।
 
 
                                     धन्यवाद। 
इसे भी पढ़ें - search engine kya hota hai

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने